Political Science-Political System Approach -Need-Meaning In Hindi

Political System : राजनीतिक -व्यवस्था उपागम की आवश्यकता

राजनीतिक -व्यवस्था समाज में कानूनी व्यवस्था रखने और समाज में परिवर्तन लाने वाली व्यवस्था है . अरस्तु ने अपनी पुस्तक ” राजनीति ” में कहा है कि मनुष्य स्वभाव एवं आवश्यकता -वश एक सामाजिक प्राणी है। अपनी प्रारम्भिक और सामान्य आवश्यकताओ की पूर्ति हेतु उसे अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर रहना पड़ता है और एक -दूसरे के काम में सहयोग देना पड़ता है। राजनीतिक व्यवस्था के उपागम क्या है और इसकी जरुरत क्यों पड़ी आइये जानते है विस्तार से –

Read More
Political System: Types | Classification |वर्गीकरण -राजनीतिक -व्यवस्था

Political System: राजनीतिक व्यवस्था के प्रकार -वर्गीकरण

Political System -राजनीतिक -व्यवस्था समाज में कानूनी व्यवस्था रखने और समाज में परिवर्तन लाने वाली व्यवस्था है . सामाजिक जीवन के लिए आवश्यक है कि मनुष्य दुसरो के साथ व्यवहार के नियमो का पालन करे ताकि सभी मनुष्य अपने अपने कार्यों को ठीक प्रकार से पूरा कर सकें। रॉबर्ट डहल के अनुसार राजनीतिक व्यवस्था मानवीय सम्बन्धों का एक ऐसा स्थिर नमूना है जिसमे पर्याप्त मात्रा में शक्ति, शासन व सत्ता सम्मिलित है।

Read More
इस पोस्ट में G.K Current Affairs 2021 Questions and Answers In Hindi हमने आपको मोस्ट इम्पोर्टेन्ट सामान्य ज्ञान की जानकारी दी है। कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यह Current Affairs 2021 Questions and Answers बहुत लाभदायक रहेगी। इस पोस्ट को अपनों के साथ शेयर भी करे जो कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे है। उम्मीद है इस पोस्ट से आपको एग्जाम की तैयारी करने में हेल्प मिलेगी।

Latest Current Affairs डेली करेंट अफेयर्स 2022

इस पोस्ट में G.K Current Affairs 2021 Questions and Answers In Hindi हमने आपको मोस्ट इम्पोर्टेन्ट सामान्य ज्ञान की जानकारी दी है। कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यह Current Affairs 2021 Questions and Answers बहुत लाभदायक रहेगी। इस पोस्ट को अपनों के साथ शेयर भी करे जो कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे है। उम्मीद है इस पोस्ट से आपको एग्जाम की तैयारी करने में हेल्प मिलेगी। ऐसे ही रोज़ाना अपडेट पाने ज्ञान फॉरएवर पर बने रहे।

Read More
President of India Article 86 (1) President's Address राष्ट्रपति का अभिभाषण

President of India: Article 86 (1) President’s Address: राष्ट्रपति का अभिभाषण

President of India: Article 86 (1) President’s Address: राष्ट्रपति का अभिभाषण – India budget session 2021-27 जनवरी 2021 से बजट सत्र शुरू हो गया । राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद बजट सत्र शुरू किया जाता है। संसद सत्र शुरू होते ही यही सवाल उठता है कि भारतीय संविधान में राष्ट्रपति के अभिभाषण का प्रावधान क्या हैं ?

Read More